Monday, August 2, 2021

शिक्षा के लिए संवैधानिक सुरक्षा

 


शिक्षा हर व्यक्ति का बुनियादी मानवाधिकार है। यह प्रत्येक देश के नागरिकों को उचित शिक्षा देने के लिए एक सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत और सर्वसम्मति से तय किया गया मानदंड है। कोई भी देश, चाहे वह लोकतांत्रिक हो या नहीं, सरकार का उचित प्रतिनिधित्व हो या न हो, शैक्षिक विकास हमेशा हर सरकार का एजेंडा होता है। भेदभाव, असमानता और अन्याय को मिटाने का एकमात्र साधन शिक्षा है। एक विकसित और प्रगतिशील राष्ट्र के लिए यही एकमात्र साधन है। दुनिया के हर देश को अपने नागरिकों के लिए एक जिम्मेदार सरकार चुनने की जरूरत है। इसलिए, नागरिकों के लिए एक ऐसी सरकार का चुनाव करने के लिए शिक्षा आवश्यक है जो उन पर सबसे अच्छा शासन कर सके। भारतीय संविधान के निर्माताओं ने भी शिक्षा को संविधान में ही शामिल करने का प्रावधान किया। इसलिए, भारतीय संविधान का अनुच्छेद 45 अधिनियमित किया गया था, जिसने मूल रूप से राज्य को निर्देश दिया था कि वह सभी बच्चों को तब तक मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करे, जब तक कि वे संविधान के लागू होने से 10 साल के भीतर 14 वर्ष की आयु पूरी नहीं कर लेते। हालाँकि, इसे बाद में संविधान (छियासीवां संशोधन) अधिनियम 2002 द्वारा संशोधित किया गया था ताकि सभी बच्चों के लिए 6 वर्ष की आयु पूरी होने तक प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा प्रदान की जा सके। यह गंभीर चिंता का विषय है कि आज भी संविधान निर्माताओं का यह विजन पूरी तरह से साकार और पूरा नहीं हो पाया है। आज तक देश की कुल आबादी का लगभग 35% अशिक्षित है। यह भी भारत के संविधान में कई अन्य प्रावधान हैं जो एक बच्चे के समग्र विकास का प्रावधान करते हैं। भारत के संविधान का अनुच्छेद 39 (एफ) प्रदान करता है कि बच्चों को स्वस्थ तरीके से और स्वतंत्रता और सम्मान की स्थिति में विकसित होने के अवसर और सुविधाएं दी जाती हैं और बचपन और युवाओं को शोषण से और नैतिक और भौतिक परित्याग के खिलाफ संरक्षित किया जाता है। स्पष्ट रूप से विकसित होने के इस अवसर का अर्थ शिक्षा के क्षेत्र में भी विकास है। इसी प्रकार भारतीय संविधान के अनुच्छेद 41 में राज्य को उसकी आर्थिक क्षमता और विकास की सीमा के भीतर काम, शिक्षा और सार्वजनिक सहायता के अधिकार को सुरक्षित करने के लिए प्रभावी प्रावधान करने के निर्देश दिए गए हैं। बेरोजगारी, बुढ़ापा, बीमारी और अपंगता, और अन्य मामलों में अवांछित आवश्यकता के मामले में। अनुच्छेद 46 में पुनः यह उपबंध है कि राज्य कमजोर वर्गों के लोगों के शैक्षिक और आर्थिक हितों को विशेष सावधानी के साथ बढ़ावा देगा। इसलिए, हम देख सकते हैं कि शैक्षिक विकास हमेशा संविधान निर्माताओं की प्राथमिकता रही है। ये सभी प्रावधान सीधे तौर पर एक नागरिक के शैक्षिक विकास और उत्थान से संबंधित हैं। भारत के संविधान का अनुच्छेद 21 एक और महत्वपूर्ण लेख है जिससे शिक्षा का अधिकार प्राप्त किया जा सकता है। यह अनुच्छेद नागरिकों के जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार का प्रावधान करता है। बार-बार इसकी व्याख्या की जाती है कि जीवन के अधिकार में शिक्षा का अधिकार भी शामिल है। चूंकि शिक्षा स्वस्थ जीवन और सम्मानजनक जीवन जीने का एकमात्र साधन है, इसलिए शिक्षा का अधिकार जीवन के अधिकार में निहित है। सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने विभिन्न फैसलों में एक ही व्याख्या पर फैसला सुनाया है। मोहिनी जैन बनाम कर्नाटक राज्य (AIR 1992), जिसे 'कैपिटेशन फीस केस' के नाम से जाना जाता है, में सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि शिक्षा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत एक मौलिक अधिकार है और इसे चार्ज करके इनकार नहीं किया जा सकता है। एक व्यक्ति के लिए एक उच्च कैपिटेशन शुल्क कैपिटेशन फीस ने गरीबों को शिक्षा के अधिकार से वंचित कर दिया, जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 का भी उल्लंघन है। अदालत ने यह भी माना कि सभी स्तरों पर शिक्षा एक मौलिक अधिकार है और इसे किसी नागरिक को देने से इनकार नहीं किया जा सकता है। उन्नी कृष्णन बनाम आंध्र प्रदेश राज्य (एआईआर 1993) मामले में इसे फिर से दोहराया गया और सर्वोच्च न्यायालय ने मोहिनी जैन के मामले के फैसले को बरकरार रखा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत शिक्षा एक व्यक्ति का मौलिक अधिकार है क्योंकि यह सीधे तौर पर है। जीवन के अधिकार से प्रवाहित होता है। हालांकि, अदालत ने मोहिनी जैन मामले को आंशिक रूप से खारिज करते हुए कहा कि बच्चों को 14 साल की उम्र तक मुफ्त शिक्षा का अधिकार उपलब्ध है, न कि सभी स्तरों पर सभी शिक्षा के लिए। उसके बाद राज्य की शैक्षिक जिम्मेदारी उसकी आर्थिक क्षमता और विकास तक सीमित है। हालाँकि, न्यायिक व्याख्याओं द्वारा शिक्षा को मौलिक अधिकार बनाने के बाद भी राज्यों के शैक्षिक परिदृश्य में सुधार नहीं हुआ है। लाखों बच्चों के अशिक्षित या अशिक्षित होने के कारण, सभी वर्गों से शिक्षा को मौलिक शिक्षा बनाने की मांग की जा रही थी।संवैधानिक संशोधन के माध्यम से संविधान (छियासीवां संशोधन) अधिनियम वर्ष 2002 में अधिनियमित किया गया था जिसने भारतीय संविधान में अनुच्छेद 21A को शामिल करके शिक्षा को एक मौलिक अधिकार बना दिया। इसमें छह से चौदह साल की उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का प्रावधान था। इसने भारत में शिक्षा के इस मौलिक अधिकार के उल्लंघन के खिलाफ सीधे सर्वोच्च न्यायालय जाने के अधिकार के साथ, भारत में शैक्षिक परिदृश्य को एक और दांत दिया। अनुच्छेद 21ए सरकार के लिए संवैधानिक संशोधन को प्रभावी बनाने के लिए एक केंद्रीय कानून बनाना अनिवार्य बनाता है। अंतत: कई वर्षों के अंतराल के बाद केंद्र सरकार ने अनिवार्य शिक्षा के लिए बच्चों का अधिकार अधिनियम, 2009 अधिनियमित किया। यह अधिनियम केंद्र और राज्य सरकारों, शिक्षकों, माता-पिता, साथ ही समुदाय के सदस्यों को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्रदान करता है कि कोई भी बच्चा 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का मौलिक अधिकार प्राप्त करने से पीछे छूट जाते हैं। यह अधिनियम देश के सभी बच्चों को सार्वभौमिक शिक्षा सुनिश्चित करने की सही दिशा में एक प्रयास है। कानून और न्यायिक घोषणाओं के अधिनियमन के बाद, मुख्य कार्य कार्यान्वयन भाग में रहता है। यह वह जगह है जहां हर सरकार और प्राधिकरण भारी रूप से विफल हो जाता है। आज हमारी आबादी भी कई गुना बढ़ गई है और अपने बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देना राज्य का दायित्व चिंता का विषय है। सीमित संसाधनों और आर्थिक क्षमता के कारण, शिक्षा के मौलिक अधिकार को लागू करना राज्य के लिए एक कठिन कार्य है। ऐसे परिदृश्य में, राज्य निजी संस्थानों और गैर-सरकारी संगठनों को आगे आने और शैक्षिक विकास के जनादेश को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। हालांकि, इन निजी शिक्षण संस्थानों की मोटी फीस के कारण, सभी उन्हें वहन नहीं कर सकते। ऐसे परिदृश्य में न्यायपालिका को भी यह सुनिश्चित करने में भूमिका निभानी होगी कि कोई भी बच्चा अपने मौलिक अधिकारों से वंचित न रहे। इस प्रक्रिया में इसे लागू करने का आदेश देते समय राज्य की आर्थिक क्षमता और अन्य बातों को भी ध्यान में रखना होता है। ऐसे में एन.जी. कोमोन बनाम मणिपुर राज्य (AIR 2010), मणिपुर के कोमलथाबी गांव का एक प्राथमिक विद्यालय तेज आंधी से उड़ गया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने स्कूल को दूसरे गाँव में स्थानांतरित करने का फैसला किया था, भले ही कोमलथाबी में उच्च शुल्क वाले कुछ निजी स्कूलों के अलावा कोई अन्य सरकारी प्राथमिक स्कूल नहीं था। ऐसे में, सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी स्कूल को दूसरे गाँव में स्थानांतरित करने के कार्यकारी आदेश को रद्द कर दिया क्योंकि इससे कोमलथबी गाँव के बच्चे मुफ्त शिक्षा के अपने अधिकारों से वंचित हो जाएंगे, जैसा कि अनुच्छेद 21A के तहत निहित है। इसने संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय के भीतर गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय का निर्माण करने का भी आदेश दिया। शिक्षा का अधिकार अब से अनुच्छेद 21A के तहत गारंटीकृत एक मौलिक अधिकार है और शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 द्वारा समर्थित है। इस अधिकार का कोई भी उल्लंघन असंवैधानिक है और कोई भी अधिकार को लागू करने के लिए सीधे उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकता है। शिक्षा, समाज को विकास के पथ पर ऊपर उठाने का सर्वोच्च साधन होने के नाते, संवैधानिक सुरक्षा और न्यायिक समर्थन दिया गया है।



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